Saturday, January 26, 2013


ब्लैकआउट नफरत राज
 इस देश के दिल पर की है राज ठाकरे ने चोटकोशिश है इस चोट से तिलमिलाए देशवाशियों को भड़काने की. राजठाकरे ने सिर्फ बिहारियों को धमकी नहीं दीये धमकी है पूरे देश के लिए. चोट है इस देश के संघीय ढांचे पर।क्या मुंबई या महाराष्ट्र किसी की बपौती हैनहींजितनी राज ठाकरे की है उतनी ही मेरी भी है. अब तक उत्तर प्रदेश और बिहार को नसीहत और धमकी देने वाले राज ठाकरे ने तो इस बार मीडिया को भी नहीं बख्शा. बैन करने तक की धमकी दे डाली और इसके उलट मिडिया है कि रविवार को पूरे दिन ख़बरों में राज ठाकरे को ही दिखाती रही.
जब असम में दंगों के बाद देश भर में एस.एम.एस. और सोशल मीडिया के जरिये कुछ लोग नफरत का जहर फैला रहे थेतो सरकार ने कड़े कदम उठायेगिरफ्तारियां हुईं और बल्क एस.एम.एस. पर बैन लगेसोशल मीडिया पर कड़ाई की गईमगर ये आदमी तो खुले मंच से नफरत का जहर उगल रहा है. अब सरकार कहाँ है. राज ठाकरे का कहना है कि अगर उनकी बात गलत तरीके से हिंदी मीडिया ने फैलाई तो वो उन्हें सबक सिखायेंगेबैन कर देंगे. अरे राज साहब,हम जहर को अमृत कैसे कर दें?
राज ठाकरे रविवार को देश के हर चैनल पर छाए रहेउनके धमकी भरे शब्द - "मीडिया को बैन कर दूंगा" बहस का मुद्दा बने.  करीब करीब सबने उनकी आलोचना कीटीवी मीडिया के संपादकों ने इसे लोकतंत्र पर हमला बताया. मगर मेरा सवाल ये है कि अगर राज ठाकरे मीडिया को बैन करने की बात कर सकते हैं तो हम ये करके क्यों नहीं दिखा सकते. क्यों नहीं हम उन्हें बैन कर देते. वैसे भी उनके शब्द नफरत फ़ैलाने वाले हैंदो राज्योंके लोगों के बीच तनाव पैदा हो सकता है. मुंबई और आस-पास के शहरों में बिहार के छात्रों पर हुए हमले की तस्वीरें अब भी याद हैं सबको.
अगर हम बिहारियों पर महाराष्ट्र में हुए पिछले हमलों को याद करें तो दीखता है की परीक्षा देने आये उन छात्रों पर हाले और तेज हो जाते जब टी.वी. कैमरे वहां होतेहमारे कैमरे से राज का कुछ बिगड़ा तो नहीं मगर हाँ ये जरुर हुआ की कुछ ज्यादा लोग पीट गए. टी.वी. पर तब भी ऐसी तस्वीरों को खासी जगह दी गईहाँ बार-बार ये जरुर कहा गया की ये सरासर गुंडागर्दी है. मगर हमारे ऐसा कहने से हुआ तो कुछ भी नहींउलट पुरे देश ने तस्वीरें देखीं और तनाव का माहोल बना. मैं ये नहीं कहता की ऐसी चीजों को हमें रिपोर्ट नहीं करना चाहिए. मगर हमें इस तरह की ख़बरों को लेकर और संवेदनशील होना चाहिए - क्या दिखाएँ और क्या ना दिखाएँ- इसकी एक लकीर हमें यहाँ भी खींचनी होगी.
 जो सावधानी कश्मीर से आने वाली तस्वीरों के साथया देश में अन्य जगहों पर हुए धार्मिक उन्माद के दौरान हम बरतते हैं वो क्यूँ नहीं ऐसी चीजों में भी लागू करते. अगर कश्मीर की तस्वीर खतरनाक है और हम नहीं दिखाते तो ये भी तो किसी के हीत में नहीं हैसिवाय राज ठाकरे के. ये तस्वीरें भी तो उन्माद पैदा करती हैं.
क्या हमें डर नहीं की ऐसे बयान सुनकर कहीं कोई और 'राहुल राजबन जाए. राहुल राज ने २००८ के अक्तूबर महीने में मुंबई एक बस पर अपने देसी कटते के बदौलत कब्ज़ा कर लिया था और बाद में मारा गया. राहुल राज मेरे स्कूल से था और उसके पिताजी और मेरे पिताजी काफी दिन से एक दुसरे को जानते हैं. राहुल ऐसा नहीं था. बिलकुल भी खूंखार नहीं था. फिर क्यों किया उसने ऐसाक्या हमने कभी सोचा हैनहीं असल में हम ऐसी घटनाओं के बाद शायद सोचते नहीं. और अगर सोचते हैं तो सुधार नहीं करते. करना चाहिए. वरना ऐसी बुरी ख़बरों से हम बच नहीं पाएंगे.
मेरा मानना है की अगर मीडिया खुद में ये फैसला कर ले की हम राज ठाकरे को अगले ३० दिन तक नहीं दिखायेंगेबैन कर देंगे तो शायद इसका असर अलग होगा. हाँ ये दर जरूर है पुरानी घटनाओं के आधार पर ये कयास जरुर लगाये जा सकते हैं कि ऐसे में न्यूज चैनलों के दफ्तर पर हमले जरुर हो सकते हैं. ये जरुर हो सकता है कि मुंबई के एक-आध मीडिया हउस को निशाना बनाया जाए. मगर इस डर से क्या हम इनके नफरत की राजनीति को फ़ैलाने का जरिया बने रहेंगे. ऐसे हमलों से हम पहले भी दो चार हुए हैंहमारे दफ्तर तोड़े गए हैं. पत्रकारों पर हमले हुए हैंमगर इन्होने हमें मजबूत ही किया है. हमें इन जैसे लोगों से बहुत मजबूत हैंहमारी कौम की इनसे कोई तुलना नहीं हैफिर क्या है जो सब जानने  के बावजूद भी हमें इनके ऐसे बयानों को जगह देने को मजबूर करता है. सब कुछ बाजार नहीं होताहम पर इसके अलवा बहुत बड़ी बड़ी जिम्मेदारियां हैं. कहते हैं हम देश के आँख और कान हैंदेश वही देखता है जो हम दिखाते हैं. फिरसावधानी तो बरतनी होगी! 
मैं सेंसर राज के खिलाफ हूँमगर यहाँ सेंसर जरुरी होता जा रहा है. अगर हमने राज के उन बयानों को नहीं दिखाया होता जिसमे वो जहर उगल रहे थे तो उनका वो बयान उस मंच से उनको सुनने वालों के अलावा कोई नहीं जान पाता. 
 मगर हमने उनके इस बयान को पूरे देश में सुनायादिखाया और बहस में तब्दील कर दिया. हालाँकि इस बहस में उनके लोगों के अलावा किसी ने उनका साथ नहीं दियामगर जो वो चाहते थे वही हमने किया. राज ठाकरे को चर्चा का केंद्र बना दिया. यहाँ तक की रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी एक प्रेस वार्ता के दौरान राज पर बिफर पड़ेहालाँकि ये प्रेस वार्ता किसी और मुद्दे पर थीमगर अंततःकेंद्र बन गए राज और उनकी टिपण्णी. नीतीश कुमार ने उन्हें सिरफिरा तक बुला दिया.
इस बहस के बीच जिन दो लोगों के 'नंबरमें इजाफा हुआ है वो हैं सिर्फ राज ठाकरे और कमोबेश नितीश कुमार. जहाँ एक तरफ राज ने अपने मतदाताओं को ये यकीन दिलाने की कोशिश की है की बिहारी और उस प्रांत के आस-पास के लोग तुम्हारे समस्याओं की जड़ हैं और मैं इस समस्या को ख़त्म कर दूंगावहीँ दूसरी तरफ नितीश कुमार को बिहारी अस्मिता जगाने का फिर से मौका मिला. जमकर बरसे राज ठाकरे परऔर बरसते ही जा रहे हैं.
जिस दिन ये मामला सबसे गर्म थारविवार २ तारीख कोउस दिन मेरी बीजेपी के एक नेता से बात हुईउनका साफ़ कहना था 'नितीश कुमार को राज जैसे लोगों पर टिपण्णी नहीं करनी चाहिएबिना मतलब वो उसे और माइलेज दे रहे हैंऔर सिरफिरा जैसे शब्द तो उन्हें कतई इस्तेमाल नहीं करने चाहिए. उन्हें इस बाबत सीधा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से बात करनी चाहिए या फिर केंद्र मेंबेकार हवा दे रहे हैं'’.
बेकार हवा देना - बिलकुल यही काम कर रहे हैं हम. या तो हम ये ना कहें की ये लोकतंत्र पर हमला हैया अगर कहें या समझें तो ब्लैकआउट कर दें ऐसे बयानों को.
रविवार से सोशल मिडिया पर मैं राज ठाकरे के बयान पर चर्चा देख रहा हूँअधिकतर लोगों की राय है की अगर मिडिया राज को कुछ दिन के लिए 'ब्लैक आउटकर दे तो वो लाइन पर आ जायेंगे.  एक वरिष्ट पत्रकार ने फेसबुक पर लिखा है "एक समय ऐसा था जब ऐसे नेताओं को मीडिया जगह नहीं देती थीमगर आज टीआरपी के खेल ने सब बदल दिया है और ये शर्मनाक है". हम क्यों नहीं अपने अन्दर की आवाज सुनते और जागते हैं.  
डर इस बात का है की जैसे असम में हुए हिंसा के जरिये देश भर में नफरत फ़ैलाने की कोशिश की गई कहीं कुछ ऐसा इस 'राज नेताके बयान से भी हुआ तो. हमारे देश को लोग समझदार हैं,शांत स्वभाव के हैंमगर समाज में कुछ ऐसे तत्व भी हैं जो ऐसे मौके की तलाश में रहते हैं जो चिंगारी को आग में तब्दील करदें. अगर ऐसा हुआ तो हम अपनी जिम्मेदारी से नहीं भाग पाएंगे. हम मुजरिम होंगेनफरत फ़ैलाने वाले को 'जरियादेने के.  
 जब हम खुद ये मानते हैं कि ये लोकतंत्र पर हमला है तो फिर हम खुद इसे जगह क्यों दे रहे हैं. हम कड़े फैसले क्यों नहीं लेते.
 राजनीति अपनी जगह हैमगर ये कहीं से भी राजनीति नहींये नफरतनीति है. और ऐसीनफरतनीति को यहीं रोकने में सबके भलाई है. अगर सरकार कुछ नहीं करती तो कम से कम हम अपना फर्ज तो निभा सकते हैं. मीडियाको इस देश में चौथा स्तम्भ कहा गया हैइतिहास गवाह है हमने हर बार सही समय पर जाग कर इस देश को राह दिखाई है. ऐसे में एक 'राज ठाकरेजैसे पृथकतावादी नेता को कैसे बढ़ावा दे सकते हैं. इस हवा के झोंके को इस दिशामें आगे बढ़ने से रोकने में हमें भी अपना योगदान देना पड़ेगा. अगर हमने इसे और हवा देना बरक़रार रखा तो कहीं ये बवंडर देश को महंगा न पड़े. अगर ऐसा हुआ तो फिर हम भी उस अदालत में उसी तरफ खड़े पाए जायेंगेजिस तरफ 'नफरत राजहोगा.

This article was published in Jansatta.

No comments: